Thursday, June 30News

IPL2021: आईपीएल में शामिल हुई अहमदाबाद औरप लखनऊ की टीमें और मालामाल हो गया बीसीसीआई

दुनिया की सबसे मुश्किल लीग आईपीएल अपने अगले सीजन में ओर भी ज्यादा मुश्किल होने वाली है। इस साल भारत और यूएई में खेले गए आईपीएल में आठ टीमों ने हिस्सा लिया था, लेकिन अब अगले साल यानि आईपीएल 2022 में दस टीमें हिस्सा लेने वाली है। बीते सोमवार को आईपीएल की दो नई टीमों के लिए बीसीसीआई ने बीडिंग करवाई थी। जिसके दौरान दिग्गज उद्योगपित संजीव गोयनका और अंतर्राष्ट्रीय इक्विटी फर्म इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड(सीवीसी कैपिटल) ने सबसे ज्यादा बोली लगाकर आईपीएल में अपनी भागीदारी तय कर दी है। गोयनका ने लखनऊ फ्रेंचाइजी के लिए 7,090 करोड़ रुपये और सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के लिए 5,625 रुपये की खर्च किए है। बीसीसीआई को इन दोनों टीमों की बीडिंग से खासा फायदा हुआ है और बीसीसीआई की पॉकिट में 12,715 करोड़ रुपये बढ़ोतरी हुई है।

बीसीसीआई ने इन दोनों फ्रेंचाइजी की बीडिंग पर जानकारी देते हुए कहा, बीसीसीआई को सफल बोलीदाताओं की घोषणा करने की खुशी है। पहला आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड- लखनऊ (7,090 करोड़ रुपये) और दूसरा, इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड- अहमदाबाद(5,625 करोड़ रुपये)। इसी के साथ बोर्ड ने आइपीएल के अगले सत्र की जानकारी भी दी, आईपीएल में अगले सीजन अब कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, साथ ही सीजन के दौरान कुल 74 मैच खेले जाएंगे। हर टीम अपने घरेलू मैदान पर सात और विरोधी टीम के मैदान पर सात मुकाबले खेलेगी।

जानकारी के लिए बता दें कि गोयनका बीडिंग से पहले भी फ्रेंचाइजी खरीदने के प्रमुख दावेदार माने जा रहे थे। क्योंकि वह पहले भी आईपीएल में अस्थाई रूप से शामिल रही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व रख चुके हैं। बता दें कि गोयनका आईपीएल में वापसी से खुश है और उन्होंने बीडिंगविन को यह सिर्फ पहला कदम है। उनका मानना है कि यहां से अच्छी टीम बनाना जरूरी होगा और अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करना होगा।  णे सुपरजाइंट्स का स्वामित्व रख चुके हैं।     

Leave a Reply

Your email address will not be published.