Thursday, June 30News

योगी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को तोहफा

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार जुलाई महीने के लिए सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य विधानसभा में 1 जुलाई से डीए और डीआर में 11 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव की घोषणा की थी। मीडिया में जारी रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई 2021 का डीए और डीआर का भुगतान उत्तर प्रदेश सरकार नवंबर महीने में कर सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि ‘विपक्षी दलों के नेता कोविड-19 के दौरान होम आइसोलेशन में थे। लेकिन राज्य सरकार के कर्मचारी दफ्तर काम कर रहे थे. इसलिए, हमने डीए को 17% से बढ़ाकर 28% करने का फैसला किया है।’ आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि 16 लाख कर्मचारी और 12 लाख पेंशनभोगी इस बढ़ोतरी से लाभान्वित होंगे, भविष्य निधि (पीएफ) योगदान भी बढ़ाया जाएगा।

जुलाई में केंद्र सरकार ने भी करीब 1.14 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए डेढ़ साल के अंतराल के बाद डीए और डीआर की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी थी।

कोविड -19 महामारी के कारण 2020 में डीए के संशोधन को रोक दिया गया था। 1 जनवरी और 1 जुलाई को सालाना दो बार डीए बढ़ाया जाता है, पर अप्रैल 2020 में केंद्र और फिर राज्य ने घोषणा की कि 1 जुलाई 2021 तक इसमें कोई संशोधन नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.