Saturday, August 13News

मध्यप्रदेश में एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे का हुआ जन्म

मध्यप्रदेश के रतलाम में एक महिला ने एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे को जन्म दिया है. डॉक्टरों का कहना है कि ये जैनेटिक समस्या है. जिसमें बच्चे के शरीर पर त्वचा विकसित नहीं होती है. शरीर पर मांस और नसें साफ़ तौर पर दिखाई देती हैं. शरीर पर त्वचा विकसित न होने के कारण बच्चे की आँख, नाक, कान भी सूजे हुए हैं. जिससे बच्चे की छवी बिलकुल एलियन जैसी है. बच्चे को फिलहाल इलाज के लिए एसएनसीयू में भर्ती करा दिया गया है.

मध्यप्रदेश में एलियन जैसे दिखने वाले बच्चे का जन्म

“कोलोडियन बेबी” बीमारी से पिड़ित है बच्चाः

एसएनसीयू के आईसीयू इंचार्ज डॉ. नावेद कुरैशी के मुताबिक रतलाम की बड़ावदा की एक महिला ने इस बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे के शरीर पर त्वचा नहीं है. इसलिए बच्चा एलियन जैसा दिख रहा है. डॉ. के मुताबिक मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चे को कोलोडियन बेबी कहा जाता है. यह एक जैनेटिक समस्या होती है. जिसमें गर्भावस्था के दौरान बच्चे की त्वचा ही विकसित नहीं हो पाती. त्वचा ना होने के कारण बच्चे के अंगो में भी सूजन रहती है. यानी उसकी आँख, कान और नाक सूजे हुए होते हैं. नसे साफ़ दिखाई देती हैं.

2021 में बिहार के गोपालगंज में एलियन की तरह दिखने वाले बच्चे का हुआ था जन्म (तस्वीर गूगल)

बच्चा मेल है या फिमेल, नहीं मालूमः

गर्भावस्था के दौरान चमड़ी विकसित ना होने के कारण बच्चे के अंग सूज जाते हैं, उसकी नसे दिखाई देती हैं. इतना ही नहीं ऐसे बच्चों को इंफेक्शन भी जल्दी हो जाता है. बच्चे की उंगलियाँ औऱ गुप्तांग भी सही से विकसित नहीं हो पाते हैं. जिससे ये पहचान पाना मुश्किल है कि बच्चा मेल है या फिमेल. भातर में ये पहला केस नहीं हैं जहाँ किसी बच्चे का जन्म ऐसे हुआ हो. पिछले साल बिहार के गोपालगंज में एक ऐसे ही बच्चे का जन्म हुआ था जो एलियन की तरह दिख रहा था. हालांकि जन्म के ढाई घंटे बाद ही उसकी मौत हो गई. सिर्फ़ भारत ही नहीं विश्वभर में ऐसे कई बच्चों का जन्म हुआ है जिनका गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह विकास नहीं हो पाता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.