Saturday, August 13News

इंग्लैंड के इस आदमी की 78 बीवियाँ थी…अब इस पर बन रही है डॉक्यूमेंट्री

नेटफ्लिक्स सक्वीड गेम, कोटा फेक्ट्री जैसी कमाल की बेबसीरीज़ के लिए जाना जाता है। लेकिन अब इस ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर एक कमाल की डॉक्यूमेंट्री रिलीज होने वाली है। ये डॉक्यूमेंट्री एक ऐसे आदमी पर बनाई गई है जिसकी 78 पत्नियाँ थी। यह कहानी इंग्लैंड के एक आदमी वॉरेन जेफ्स की है। जो अब 66 साल का है. वॉरेन की इन 78 पत्नियोँ की लिस्ट में 12 साल तक की लड़कियाँ भी शामिल थी। वॉरेन फिलहाल इंग्लेण्ड की जेल में बाल यौन उत्पीड़न के लिए आजीवन कारावास की सज़ा काट रहा है। बाताया जा रहा है कि इस डॉक्यूमेंट्री में वॉरेन के सारे काले कारनामों को सामने लाया जाएगा।

खुद को ईश्वर का दूत कहता था :

अंग्रेज़ी न्यूज़पेपर ‘डेली स्टार’ में छपी एक खबर के मुताबिक वॉरेन जेफ्स तथाकथित धार्मिक उपदेशक था वो खुद को भगवान का दूत कहता था. 90 के दशक में वॉरेन के 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स थे। वह अपना एक अलग संप्रदाय चलाता था। एक समय था जब उसके पास एक अलग ही शक्ति थी। उसके अनुयायी उसे ‘पैगंबर’ या ईश्वर का दूत मानते थे। वॉरेन के फार्महाउस में करीब 500 बच्चे और महिलाएं रहती थीं।

image credit google

इस दौरान उसने 12 साल की एक लड़की से शादी कर ली। वॉरेन ने इस शादी को ‘आध्यात्मिक विवाह’ बताया। लेकिन उसने न सिर्फ दर्जनों शादियां की बल्कि कई लड़कियों का शोषण भी किया। फिलहाल वॉरेन इंग्लेण्ड की जेल में उम्रकैद की सज़ा काट रहा है।

दर्जनों लड़कियों का शोषण किया :

वॉरेन ने एक-दो नहीं बल्कि दर्जनों लड़कियों का शोषण किया था। उसकी पत्नियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा युवा लड़कियां शामिल थी। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉरेन की करीब 78 पत्नियां थीं। इनमें से 24 पत्नियां 17-18 साल की थी।

image credit google

हालांकि उसकी यह ताकत ज्यादा दिन नहीं चली और तमाम शिकायतों के बाद वॉरेन अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के रडार पर आ गया. बाद में उसे मोस्ट वांटेड की लिस्ट में डाल दिया गया। साल 2006 में वॉरेन को गिरफ्तार किया गया और एक साल बाद, सभी बच्चों और महिलाओं को उसके फार्महाउस पर छापा मारकर बाहर निकाल लिया गया।

सभी पर वॉरेन का रहता था कंट्रोल :

वॉरेन की जगह से निकले कई लोगों ने बताया कि उस फार्महाउस में कोई सुविधा या आधुनिक साधन नहीं था। उस फार्महाउस में टीवी, इंटरनेट, संगीत जैसा कुछ भी नहीं था। वहां एक असाधारण माहौल था। लोग बाहरी दुनिया से कटे हुए थे। सभी पर वॉरेन का नियंत्रण रहता था। तो वहीं वॉरेन की 78 बीवियों को मेकअप करने की मनाही थी। वॉरेन की 78 पत्नियों में से एक से पैदा हुए वॉरेन के बेटे वेंडेल जेफसन के मुताबिक वो अपनी माताओं के साथ बड़े हुए थे जो 15 साल की थी। वेंडेल कहते हैं कि वॉरेन ने 12 साल तक की लड़ियों से शादी की और मुझे बताया गया कि ये लड़की मेरी माँ हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.