Saturday, August 13News

पोक्सो एक्ट, महिला सुरक्षा व अन्य बाल सरंक्षण विषय पर विद्यालय में नुक्कड़ नाटक से छात्राओं को किया जागरूक

नांगल चौधरी। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को जिला बाल सरक्षण ईकाई, महिला एवं बाल विकास नारनौल एवं सोसायटी फॉर एजुकेशन एण्ड वेलफेयर एक्टिविटिज (सेवा), नांगल चौधरी द्वारा बदलता समाज कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा छात्राओं को पोक्सो एक्ट व महिला सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया साथ ही इस कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्राओं को बदलते समाज में हो रहे परिवर्तन के विषय में बताया गया।

इस कार्यक्रम का मकसद छात्राओं को घटती लड़कियों की संख्या व शिक्षा उत्थान पर आधारित एक सामाजिक नाटक के जरिए उन्हें जागरूक किया गया। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य विक्रम सिंह रोहिल्ला की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग स्टाॅफ़ से बाल प्रोटेक्शन अधिकारी संतोष, सुषमा देवी ने भी शिरकत किया साथ ही कार्यक्रम में सोसायटी फॉर एजुकेशन एण्ड वेलफेयर एक्टिविटि के प्रमुख जगदेव शर्मा, अंजली सहित अन्य वरिष्ठजन अतिथि स्वरूप समारोह में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य विक्रम सिंह रोहिल्ला ने छात्राओं को संबोधित करते हुए पाॅक्स एक्ट 2012 पर प्रकाश डाला और उनके शारीरिक अधिकार व समाज में दुर्व्यवहार के प्रति जागरूक किया साथ ही उन्होंने छात्राओं को किसी भी परेशानी या असुविधा होने पर अपने माता-पिता, स्कूल टीचर, कक्षा माॅनिटर और सहपाठियों से बात साझा करने का आह्वान किया। विद्यालय के प्राचार्य ने दूर से आने वाली छात्राओं को सड़क सुरक्षा जैसे नियमों की भी जानकारी दी और पढ़ाई के प्रति प्रेरित किया। साथ ही छात्राओं के लिए बस पास बनवाने के लिए आवेदन पर हस्ताक्षर किए।

विद्यालय के इस विशेष कार्यक्रम में सोसायटी प्रमुख जगदेव शर्मा ने भी छात्राओं को संबोधित किया और उन्हें आगामी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस मौके पर विद्यालय की छात्राओं ने भी मंच प्रस्तुति में भाग लिया। विद्यालय की छात्रा राखी ने महिला सुरक्षा से जुड़ी कविता और सड़क सुरक्षा जैसे निबंध पर संबोधित किया। सराहनीय प्रस्तुति के लिए छात्रा राखी को नकद राशि व स्कूल कार्यक्रम मोमेंटो पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस विशेष कार्यक्रम अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग से मैडम संतोष देवी, सुषमा देवी, और स्कूल स्टाॅफ़ में डीपीई अशोक, मैडम सरिता, सुनिता, वाणिज्य प्रवक्ता मैडम शीला, इतिहास प्रवक्ता मुख्त्यार सिंह, अंग्रेजी प्रवक्ता देवेन्द्र कुमार, स्कूल अतिथि स्वरूप पहुंचे बिरेन्द्र, जगदीश एंड कुलदीप इको साउंड पार्टी व अन्य समस्त स्टाॅफ़ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.