Saturday, August 13News

NSS के सात दिवसीय शिविर में स्वयंसेवकों ने देवदूत की भांति की सामाज सेवा

नाँँगल चौधरी

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत साप्ताहिक शिविर का विशेष आयोजन किया गया। प्रथम दिवस 22 जून से यह प्रारंभ हुआ और मंगलवार 28 जून को इसका समापन किया गया। शिविर की अध्यक्षता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य विकास जयदीप और अतिथि स्वरूप थाना प्रभारी रामनाथ के दिशा निर्देशन व संबोधन में बच्चों को नशे जैसे: धूम्रपान, भाँग, शराब आदि से दूर रहने का संदेश दिया गया।

शिविर के दूसरे दिन 50 स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान को सफल बनाने हेतु विद्यालय से पैदल मार्च करते हुए गाँधी बाजार व नांगल चौधरी बस स्टैंड तक जागरूकता रैली निकाली। रैली का नेतृत्व एनएसएस इंचार्ज राज कुमार और पीटीआई पंकज कुमार राठी ने किया। इसके उपरांत बच्चों ने खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सभी कक्ष व प्रांगण की सफाई की। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश यादव ने सभी वालंटियर्स, एनएसएस इंचार्ज राजकुमार, और प्रधानाचार्य विकास जयदीप का आभार व्यक्त किया।

स्वमं सेवकों ने सात दिन के इस शिविर के दौरान हॉस्पिटल की बाउंड्री में उपजी झाड़ियों को हटाने में परिश्रम किया साथ ही वालंटियर्स ने सभी पौधों में पानी पहुंचाया। हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी (एसएमओ) डॉ. अशोक कुमार यादव और (सर्जन) डॉ विक्रम सिंह ने वालंटियर्स को बिस्किट वितरित किये। उन्होंने इस अवसर पर एनएसएस इंचार्ज राजकुमार और प्रधानाचार्य विकास जयदीप का धन्यवाद किया। इस दिवस उपलक्ष्य प्रधानाचार्य विकास जयदीप ने बच्चों से पर्यावरण को बचाने के लिए आह्वान किया। उन्होंने बताया की पर्यावरण जीवन का आधार है और आज ग्लोबल वार्मिंग को ध्यान में रखते हुए वृक्ष लगाना अत्यंत आवश्यक हो गया है।

शिविर में वालंटियर्स ने बाबा मुकंददास मंदिर में भी अपना श्रमदान दिया। स्वयंसेवकों ने मंदिर के सभी पौधों में पानी पहुँचाया, छतों की साफ – सफाई की और पक्षियों के लिए वृक्षों में लगे सकोरों में पानी डाला। इसके पश्चात बच्चों ने मंदिर के पीछे से आने वाली सड़क पर ईंटे बिछाकर श्रद्धालुओं के लिए साफ रास्ता बनाया। मंदिर संचालक शीतल दास ने श्रमदान से प्रभावित होकर वालंटियर्स को जलपान करवाया और एनएसएस इंचार्ज राजकुमार और अनूप का धन्यवाद प्रकट किया।

इस दौरान छात्रों ने गौशाला के पार्क में उगी घास, कंटीली झाड़ियों को हटाया, पार्क के सभी पौधों में पानी पहुँचाया और पक्षियों के लिए वृक्षों में लगे सकोरों में पानी डाला। गौशाला के प्रधान कुलदीप जैलदार, मुनीम ओमप्रकाश, अंजनी शर्मा आदि गणमान्य लोगों ने छात्रों की सराहना की।

शिविर के सातवें दिन एनसीसी अधिकारी बृजेश कुमार के दिशानिर्देशन में स्वमं सेवकों द्वारा थाना समीप रघुनाथ-जानकी मंदिर में श्रमदान किया गया। एनएसएस के छात्रों ने मंदिर की छत और प्रांगण में बिखरे पीपल के पत्तों को झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। मंदिर संचालक शिवशंकर शर्मा द्वारा एनएसएस छात्रों के श्रमदान को सराहनीय कार्य बताया गया उन्होंने स्वमं सेवकों सहित स्कूल स्टाॅफ़ का आभार वयक्त किया साथ ही छात्रों द्वारा किए गए सामाजिक कार्य से प्रभावित होकर उन्होंने सभी स्वमं सेवकों को शीतल जलपेय व बिस्किट वितरित किए। इसके पश्चात सभी छात्रों ने एनएसएस इंचार्ज व मनोविज्ञान प्रवक्ता डॉ राजकुमार के आदेशानुसार विद्यालय प्रांगण में शेष साफ़-सफाई की।

एनएसएस स्वयंसेवकों ने सात दिवसीय विभिन्न सार्वजनिक स्थल ग्राम्य बाजार, बीईओ ऑफिस, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गौ-शाला, बाबा मुकुंद दास मन्दिर, कटला मंडी स्थित रघुनाथ-जानकी मन्दिर, विद्यालय परिसर व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर श्रमदान दिया। इस दौरान स्वमं सेवकों द्वारा सामाजिक सुधार मानवीय मिसाल जगाते हुए देवदूत की भांति एनएसएस छात्रों ने सामाजिक बुराईयों को दूर करने और राष्‍ट्रीय रूप से स्‍वीकृत उद्देश्‍यों जैसे कि राष्‍ट्रवाद, लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक सौहार्द और वैज्ञानिक पृवत्‍ति के विकास को लोकप्रिय बनाने के लिए अभियानों का आयोजन करने में भी उपयोगी कार्य किया।

एनएसएस शिविर समापन के सातवें दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता में प्रधानाचार्य विकास जयदीप व मुख्य अतिथि स्वरूप भूतपूर्व प्राचार्य और समाजसेवी सज्जन सिंह यादव, विशिष्ट अतिथि कार्यकारी प्राचार्य और जिला महेंद्रगढ़ एनएसएस संयोजक संजय बडेसरा, एसएमसी प्रधान देशराज सैनी, शिविर संचालन एवं मनोविज्ञान प्रवक्ता डॉ राजकुमार, पीटीआई पंकज राठी, वरिष्ठ समाचार संपादक कपिल शर्मा ने कार्यक्रम में शिरकत किया।

एनएसएस शिविर कार्यक्रम समापन में वालंटियर्स को सम्बोधित करते हुए एनएसएस संयोजक संजय बडेसरा ने कहा कि एनएसएस का मूल उद्देश्य व्यक्तित्व निर्माण, समाज सेवा और राष्ट्र सेवा है। उन्होंने सात दिवसीय एनएसएस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए वालंटियर्स, एनएसएस इंचार्ज राज कुमार, प्रधानाचार्य विकास जयदीप को शुभकामनाएँ दी। इस विशेष दिवस उपलक्ष्य अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में प्रधानाचार्य विकास जयदीप द्वारा विद्यार्थियों को एनएसएस शिविर के दौरान राष्ट्र हित में जो भी सीखाया गया उसे अपने जीवन में हमेशा लागू करने की प्रेरणा देते हुए और देश निर्माण में अपना शत प्रतिशत योगदान देने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में शिविर के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तीन विद्यार्थियों को भी पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया। प्रथम पुरुस्कार देवेंद्र, द्वितीय पुरुस्कार हरीश और तृतीय पुरुस्कार हेमंत को दिया गया।

इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि स्वरूप वरिष्ठ समाचार संपादक कपिल शर्मा ने विद्यार्थियों को अनुशासन और शिष्टाचार का महत्व बताया साथ ही एसएमसी प्रधान देशराज सैनी ने बच्चों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दी। सातवें दिवस कार्यक्रम में पीटीआई पंकज कुमार राठी, क्लर्क पदम् सिंह, संगणक निर्देशक विजय सिंह, सहायक अनूप कुमार, सहायिका उर्मिला, बिमला आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.