Thursday, June 30News

पतंजली योग पीठ स्वामी रामदेव की मातृभूमि में किया गया योग-प्राणायाम

नाँगल चौधरी। मानवता के लिए योग आयोग एवं आयुष विभाग हरियाणा द्वारा संयुक्त सौजन्य से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस उपलक्ष्य नई अनाज मण्डी टीन शेड के नीचे योग-प्राणायाम कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंगलवार सुुबह 6 बजे से यह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया और 8 बजे संपन्न किया गया। नाँँगल चौधरी बीडीपीओ प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इस योग-प्राणायाम कार्यक्रम के प्रांगण में आयुष विभाग सहित नारनौल से 16वीं हरियाणा एनसीसी बटालियन कमांडर ऑफिसर शौर्य चक्र सेना मेडल से सम्मानित कर्नल आदित्य नेगी व कर्नल हरप्रीत सिंह भिंडर के दिशानिर्देशन में नारनौल से पहुंचे नायब सूबेदार मुकेश कुुमार व नाँगल चौधरी से एनसीसी अधिकारी बृजेश कुमार सहित 16वीं हरियाणा बटालियन एनसीसी नारनौल के बच्चों ने भी योग शिविर में अपनी भागीदारी दी।

इस योग शिविर में बीडीपीओ प्रमोद कुमार ने मंच पर योग-प्राणायाम किया साथ ही उनके समीप अधिवक्ता लक्खी राम यादव, योगाचार्य सत्यवीर सिंह और उनके साथ डाॅक्टर ललित जोशी व योगा प्रशिक्षक महिला ने मंच पर योग-प्राणायाम का प्रदर्शन किया। इस योग मंच पर योगाचार्य की भूमिका का निर्वहन करते हुए डाॅक्टर ललित जोशी ने संबोधित करते हुए मैट पर बैठे लोगों को प्रोटोकॉल के तहत योगाभ्यास करवाया साथ ही उन्होंने योग-प्राणायाम के लाभ बताते हुए राष्ट्र समाज में मानवता के लिए योग को अहम बताया और संकल्प दिलवाया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उपलक्ष्य इस योग शिविर में स्कूल – कॉलेज स्टाॅफ़ और विद्यार्थियों के साथ-साथ कृषि विभाग कर्मचारी, महिला एवं बाल विकास विभाग कर्मचारी, हाॅस्पिटल कर्मचारी व चिकित्सक और भारत विकास परिषद सदस्य सहित नगरपालिका कर्मचारियों ने योगाभ्यास में भाग लिया। मिली जानकारी में हरियाणा आयुष विभाग द्वारा 120 व्हाइट योगा टी-शर्ट प्रदान की गई। संबंधित विभाग कर्मचारियों ने योग-प्राणायाम शिविर में भाग लेने वाले प्रमुख पुरुषों को व्हाइट योगा टी-शर्ट वितरित की गई साथ ही मैट पर बैठे योगाभ्यास करने वाले अन्य पुरुष – महिलाओं बच्चों को पेय पदार्थ पेपर वोट और फल वितरण किए गए।

इस विशेष दिवस पर महिलाओं और छोटे बच्चों ने उत्साह के साथ योग-प्राणायाम किया और प्रतिदिन स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने हेतु योगाभ्यास का संकल्प लिया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के इस अवसर पर पतंजली योग पीठ स्वामी रामदेव की मातृभूमि पर योगाभ्यास में भाग लेने वाले युवाओं ने स्वमं को धन्य समझते हुए योग शिविर में योग-प्राणायाम का प्रशिक्षण लिया।

बता दें कि, अंतराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व पतंजली योग पीठ व भारत विकास परिषद के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में सात दिवसीय योग शिविर का जून के बिते पहले सप्ताह में आयोजन किया गया था। जिसमें 100 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था। इस सप्त दिवसीय योग शिविर में योगाचार्य सत्यवीर सिंह ने योग-प्राणायाम के अनेक गुर बच्चों सिखाए उनके साथ अधिवक्ता लक्खी राम यादव ने भी बच्चों को योगाभ्यास करवाया। इस योग शिविर में विद्यालय के प्राचार्य विकास जयदीप की अध्यक्षता में यह सात दिवसीय योग शिविर योगाचार्य सत्यवीर सिंह, अधिवक्ता लक्खी राम यादव और परिषद अध्यक्ष जगदेव शर्मा, शारीरिक शिक्षक पंकज राठी का योग शिविर व्यवस्था में विशेष सहयोग रहा।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद के अध्यक्ष जगदेव शर्मा, अध्यापक कुमुद किशोर शास्त्री, शारीरिक शिक्षक पंकज राठी, प्राध्यापक राजेंद्र कुमार, डॉक्टर योगेश शर्मा आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.