newjport.com

दिल्ली-एम्स में ईएनटी के प्रमुख प्रोफेसर आलोक ठक्कर


दिल्ली-एम्स और आईआईटी-दिल्ली में कान, नाक और गला विभाग (ईएनटी) के बीच एक उल्लेखनीय सहयोग में, एक वाल्व के निर्माण के साथ एक उल्लेखनीय मील का पत्थर हासिल किया गया है, जिसे आमतौर पर ट्रेकियोसोफेजियल प्रोस्थेसिस के रूप में जाना जाता है। यह अत्याधुनिक उपकरण उन व्यक्तियों के लिए भाषण बहाली को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके गले के कैंसर के बाद वॉयस बॉक्स को हटा दिया गया है।
यह विकास आर्थिक रूप से वंचित रोगियों के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय है, क्योंकि वाल्व एम्स में नि:शुल्क उपलब्ध होने से बड़ी राहत प्रदान करता है। इसके विपरीत, बाजार में समान वाल्व अक्सर महंगी दरों पर बेचे जाते हैं, जिनकी कीमत 35,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच होती है।
दिल्ली-एम्स में ईएनटी के प्रमुख प्रोफेसर आलोक ठक्कर ने उन रोगियों के लिए इस वाल्व के महत्व पर प्रकाश डाला, जिनके वॉयस बॉक्स उन्नत गले के कैंसर के कारण हटा दिए गए थे। बोलने में असमर्थता के कारण इन रोगियों को संचार में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जबकि इसी तरह के वाल्व पहले से ही बाजार में उपलब्ध हैं, एम्स की पहल का उद्देश्य उन्हें बिना किसी लागत के सुलभ बनाना है।
वाल्व वर्तमान में अपने चरण एक परीक्षण में है, जिसका प्रारंभिक उपयोग बीस रोगियों के बीच किया गया है। एम्स की टीम इसे विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, और आगे के मूल्यांकन इसके सुरक्षा उपायों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
ट्रेकिओसोफेजियल प्रोस्थेसिस, जो मूल रूप से एक चिकित्सा उपकरण है, श्वासनली और अन्नप्रणाली के बीच संबंध को बहाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सांस लेने, निगलने और बोलने जैसे बुनियादी कार्यों के लिए यह पुनः संयोजन महत्वपूर्ण है।
आम तौर पर ऐसे मामलों में उपयोग किया जाता है जहां व्यक्तियों को लेरिंजेक्टॉमी से गुजरना पड़ता है, स्वरयंत्र (वॉयस बॉक्स) को शल्य चिकित्सा से हटाना, यह प्रक्रिया आम तौर पर उन्नत लेरिन्जियल कैंसर के मामलों में आवश्यक होती है।
लेरिन्जेक्टॉमी के बाद, श्वासनली और अन्नप्रणाली के बीच प्राकृतिक संबंध बाधित हो जाता है, जिससे प्रभावित व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए ट्रेकिओसोफेगल प्रोस्थेसिस जैसे नवाचार आवश्यक हो जाते हैं।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *