newjport.com

डीएम व एसपी ने कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक
ईदुज्जुहा पर्व की व्यवस्थागत परिचर्चा के मद्देनजर दी हिदायतें


सोनभद्र ।
जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था व ईदुज्जुहा – बकरीद के बाबत आयोजित हुई बैठक। कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के धार्मिक गुरुओं, प्रबुद्धजनों एवं संभ्रान्त नागरिकों से सीधा संवाद कर आगामी त्यौहारों पर आपसी सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग का आह्वान किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहार में किसी प्रकार की नई परंपरा ना डाली जाए, उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी ना दी जाए तथा कोई भी कुर्बानी खुले में ना हो। जिलाधिकारी ने समस्त धर्म गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें जिससे त्यौहार शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो।

त्यौहारों में नई परंपरा पर पाबंदी, प्रतिबंधित पशु की नहीं दी जाए कुर्बानी-जिलाधिकारी
खुले में ना हो कोई कुर्बानी-डीएम


समस्त धर्म गुरुओं से डीएम ने कहा कि कुर्बानी के उपरांत कोई भी अवशेष खुले में नहीं डाला जाए। बकरीद के त्यौहार को परंपरागत रूप से मनाये जाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शांति-सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। त्यौहार में मुस्लिम समुदाय द्वारा ईदगाहों, मस्जिदों में नमाज अता की जाती है तथा परंपरागत रूप से निश्चित स्थलों पर कुर्बानी दी जाती है। उन्होंने कहा कि इस दौरान संबंधित अधिशासी अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मस्जिद, नमाज स्थलों के आसपास विशेष सफाई कराकर चूने का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें, जलापूर्ति की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। कुर्बानी के पश्चात अवशेष को उचित स्थान पर पर्याप्त संख्या में गहरा गड्डा खुदवाकर उसमें ब्लीचिंग, नमक तथा चूना डालकर उचित तरीके से ढकवा कर निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थाना अध्यक्ष को निर्देशित करते कहा कि अपने-अपने क्षेत्रो में यह सुनिश्चित करेंगे कि कुर्बानी पूर्व से निर्धारित परंपरागत स्थलों पर ही की जाए, किसी भी दशा में खुले में कोई कुर्बानी नहीं की जाए। इस त्यौहार पर कोई नई परंपरा कायम नहीं की जाए। खास तौर पर ताकीद करते डीएम ने कहा कि इसके अनुपालन में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाय। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश देते हुए कहा कि नमाज के मुख्य मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कराकर जर्जर विद्युत तारों को समय रहते दुरुस्त करना सुनिश्चित करें तथा त्यौहार के समय विद्युत आपूर्ति निर्वाध संचालित रहे।

कुर्बानी के बाद कोई भी अवशेष खुले में ना डाले जाएं-जिलाधिकारी

त्यौहार  के दृष्टिगत पुलिस प्रशासन की रहेगी पैनी नजर-पुलिस अधीक्षक


      जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है वह अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा के साथ करते हुए त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें, इन कार्यों में किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए।  जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अपने स्तर से एक बैठक बुलाकर धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत लोगों के साथ त्यौहार को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा कर लें।     पुलिस अधीक्षक ने धर्मगुरुओं एवं संभ्रांत लोगों से संवाद करते हुए कहा कि त्यौहार में कोई नई परंपरा कदापि न डाली जाए एवं प्रतिबंधित पशु की कुर्बानी प्रत्येक दशा में प्रतिबंधित ही रहेगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि नमाज एवं कुर्बानी के समय के विषय में लोगों को जागरूक करें जिससे कुर्बानी समय से की जाए।      

  पुलिस अधीक्षक डाॅ0 यशवीर सिंह ने समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थाना अध्यक्ष को निर्देश देते हुए कहा कि त्यौहार के दौरान अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमणशील रहते हुए शांति व सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखें, जिससे किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न होने पाए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समस्त थाना अध्यक्ष अवशेषों के निस्तारण चिन्हित स्थान का भी निरीक्षण कर लें।
     जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी प्रकार की लापरवाही संज्ञान में ना आए एवं साफ सफाई की विशेष व्यवस्था रहे। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सहदेव कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय कालू सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक आपरेशन त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी घोरावल राजेश सिंह, उप जिलाधिकारी दुद्धी सुरेश राय, उप जिलाधिकारी ओबरा विवेक कुमार सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, समस्त पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, धर्मगुरु एवं संभ्रांत नागरिकगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *