newjport.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिवसीय यूएई दौरे के पहले दिन दोस्ती का नया अध्याय लिखा! पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक की! जिसमें कई अहम समझौतों पर दस्तखत भी किए!

जानिएं क्यों जरूरी है कतर जाना

पीएम मोदी UAE के बाद आज कतर दौरे पर जाएंगे! इस दौरान कतर में शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे! पीएम मोदी का कतर दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब कतर से 8 पूर्व भारतीय नौसैनिकों की रिहाई हुई है! पीएम मोदी की कतर यात्रा से पहले विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने यात्रा की पूरी जानकारी दी और बताया कि आज शाम से शुरू हो रही यात्रा हमारे संबंधों के आयामों को नई ऊंचाई पर लेकर जाएगी!

अबू धाबी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा, कि ‘प्रधानमंत्री की यात्रा से कतर के साथ हमारे संबंधों को नए आयाम देंगे! प्रधानमंत्री जी खाड़ी के हर देश के साथ संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में चल रहे हैं! चाहे ऊर्जा, व्यापार, निवेश, भारतीय डायसपोरा से संबंधित हो, क्षेत्रीय स्थिति दोनों देशों के बीच हों हमारे संबंध सशक्त है! क्या सहयोग हो! क्या सहकार्य हो! आज शाम से यात्रा शुरु होगी!

कतर ने फांसी होने वाले आठ पूर्व नौसौनिकों को किया रिहा

बता दें कि कुछ दिन पहले कतर में भारत को बड़ी कूटनीतिक जीत मिली थी! जब कतर ने फांसी की सजा पाने वाले आठ पूर्व नौसौनिकों को रिहा कर दिया! दोहा के अल दाहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजिज में काम करने वाले सभी पूर्व नौसैनिकों को अगस्त, 2022 में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था! सूत्रों के मुताबिक सभी पर पनडुब्बी परियोजना की कथित जासूसी करने का आरोप था. इसके बाद सभी को फांसी की सजा सुनाई गई थी! बाद में भारत की अपील पर वहां की अदालत ने सभी सैनिकों का सजा कम कर दी थी और इसे उम्रकैद में बदल दी थी! हालांकि, अब उन्हें रिहा कर दिया है!

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *