newjport.com


उपाधियों से अलंकृत हुईं प्रतिभाएं ,
शाहीन परवीन को नवाजा गया स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर अवार्ड से तो बीए अंतिम वर्ष के अमन बाल्मीकि को मिस्टर फेयरवेल व बीकॉम अंतिम वर्ष की पलक सिंह को मिली “मिस फेयरवेल
विंध्याटवी _मध्यप्रदेश
श्री साईं शैल मंगलम महाविद्यालय, सिंगरौली में स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाओं सँग सुखद विदाई समारोह रंगारंग रूप में जूनियर छात्रों द्वारा आयोजित किया गया। महाविद्यालय के निदेशक गोपाल जी श्रीवास्तव व प्राचार्य अनुपमा श्रीवास्तव द्वारा समस्त शिक्षकों के साथ माँ सरस्वती की पूजा अर्चना से शुरू हुआ। महाविद्यालय के स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र छात्राओं ने अपने सीनियर्स को तिलक लगा पुष्पवर्षण कर स्वागत किया। व उक्त विविध विधाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण अतीव आह्लादक रहा।


विदाई के स्वर प्रतिध्वनित हुए समारोह में प्रतिभाग करने वाले शिक्षार्थियों के।
बी.कॉम द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने अपने वरिष्ठ अग्रगण्य शिक्षार्थियों के स्वागत मे बड़ा ही मनमोहक व अनोखा स्वागत नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम को विस्तार दिया तो जूनियर छात्रों ने संगीत व नृत्य की झड़ी लगाते सुर सरिता बहा दी। जूनियर छात्रों के साथ – साथ स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओ ने भी अपना दमखम दिखाते हुए शानदार कार्यक्रम को आलोकित किया। महाविद्यालय में अपने तीन वर्ष के खट्टे मीठे अनुभवों को साझा किया अतीत के झरोखे से।
इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य अनुपमा श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन म अंतिम वर्ष के छात्रों को अपना आशीर्वाचन प्रदान किया व उनके उज्जवल भविष्य की कामना इन शब्दावलियों से की ~
मानव जीवन वेदी पर परिणय है विरह – मिलन का।
सुख – दुख दोनों नाचेंगे , है खेल आँख का – मन का
।”
इन पंक्तियों के भावार्थ व समाहित निहितार्थ को व्याख्यायित करते प्राचार्य पूनम श्रीवास्तव ने कहा कि यहाँ से हो रही विदाई के बाद दूसरी जगह मिलन होगा , यह सुनिश्चित है क्योंकि ” मिलना और बिछड़ना ही तो जीवन की परिभाषा है“। प्राचार्य ने वक्तव्य को आगे बढ़ाते कहा कि अतीत से प्रेरणा लेते वर्तमान में जो जीता है उसी का भविष्य निखरता प्रखरता पर पहुंचता है , यही गति है जीवन नौका की। प्राचार्य ने कहा कि इसी हेतु – सेतु के आलोक में शिक्षार्थियों के पथ प्रशस्त होने की अनेकशः शुभकामनायें दी और उत्कर्ष पर पहुंचने के प्रति मंगल अभिलाषाएं अभिव्यक्त किये प्राचार्य पूनम श्रीवास्तव ने ।
विगत तीन वर्षो के रिकॉर्ड व प्रदर्शन के आधार पर सीनियर छात्रों को विभिन्न उपाधियों से सम्मानित किया गया। बीए अंतिम वर्ष से शिवम पाण्डेय को मिस्टर बीएरीना बैस को मिस बीए के सम्मान से सम्मानित किया गया। बीसीए अंतिम वर्ष से आकाश कुशवाहा को मिस्टर बिसीए एवं प्रीती कुमारी को मिस बिसीए की उपाधि से नवाज़ा गया तो बीकॉम तृतीय वर्ष के मो. शाहनवाज़ को मिस्टर बीकॉम प्रिया कुमारी को मिस बीकॉम के रूप मे सम्मानित किया गया। महाविद्यालय द्वारा विशिष्ट व उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों की श्रेणी मे मोस्ट डिसिप्लिन्ड स्टूडेंट के रूप मे बीकॉम तृतीय वर्ष से सुरभि सिंह को, मिस डायनामिक के रूप में बीकॉम तृतीय वर्ष से ही स्वाति कुमारीको सम्मानित किया गया। इस फेयरवेल के दिन उत्कृष्ट वेश भूषा व प्रदर्शन को देखते हुए मिस फेयरवेल के रूप मे बीकॉम तृतीय वर्ष से पलक सिंहमिस्टर फेयरवेल के रूप मे बीए तृतीय वर्ष के अमन बाल्मीकि को सम्मानित किया गया। अंत मे अति विशिष्ट सम्मान स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर के रूप मे बीए तृतीय वर्ष की शाहीन परवीन को सम्मानित किया गया।


महाविद्यालय प्रबंधन द्वारा विभिन्न अवसरों पर महाविद्यालय मे होने वाली प्रतियोगिताओं मे प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को प्रमाणपत्र व उपहार प्रदान कर पुरुस्कृत किया गया।
महाविद्यालय के निदेशक गोपाल जी श्रीवास्तव
ने अपने उद्बोधन के माध्यम से छात्रों को समाज व देश हित में निरंतर अपनी सेवाएं देने हेतु प्रेरित किया व उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें प्रेषित की। अंत मे महाविद्यालय के छात्र संघ प्रभारी स. प्रा. रामजी शुक्ला ने जूनियर छात्रों को धन्यवाद व सीनियर्स को शुभकामनायें प्रदान करते हुए आभार ज्ञापित किया।

इस अवसर पर सहायक प्राध्यापकों मे महाविद्यालय संयोजक दिनेश श्रीवास्तव, स्टाफ कॉउन्सिल अनिल केशरी, वरिष्ठ सहायक प्राध्यापिका कुलदीप कौर, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी मो. जावेद व अन्य सहायक प्राध्यापकों में अरविन्द बैस, पूनम झाँ, अर्पिता बिस्वास, अशोक विश्वकर्मा, किरण सिंह, विनोद विश्वकर्मा, अश्विनी कुमार सिंह व सनिल दास उपस्थित रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन समग्रता से सफलता पूर्वक अमन भारद्वाज व जागृति सिंह ने संपन्न किया।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *