newjport.com

वगैर बड़े स्टार कास्ट के दमदार कहानी के साथ रिलीज हुई फिल्म “मै लडेगा”


इस हफ्ते कई फिल्म रिलीज हुई है उसमें एक फिल्म है “मैं लड़ेगा” हालांकि इसमें कोई बड़ा स्टार कास्ट नहीं है लेकिन इस फिल्म की कहानी आपके अंदर से झझकोर देगी इस फिल्म का हीरो घर और समाज दोनों से एक साथ लड़ रहा है इस तरह की फिल्में बहुत दिनों के बाद आई है जिसमें एक युवक की संघर्ष की कहानी दिखाई गई है।
‘मैं लड़ेगा’मालूम है ये सुनकर आपको भी ऐसा ही लगा होगा कि अरे ये कौन-सी फिल्म आ गई। दरअसल, बेहद कम ही लोग इस फिल्म के बारे में जानते होंगे क्योंकि न तो इसके ट्रेलर की ज्यादा चर्चा हुई और न ही रिलीज की किसी को जानकारी मिली। इसका कारण ये है कि इस फिल्म में न तो कोई स्टार किड मौजूद है और न ही ये किसी बड़े प्रोड्यूसर या किसी बड़े प्रोडक्शन हाउस ने बनाई है। लेकिन जब आप ये फिल्म देखेंगे तो आपको पता चलेगा नामी स्टार्स या प्रोड्यूसर्स के बिना भी अच्छी फिल्म बनाई जा सकती है।
क्या है ‘मैं लड़ेगा’ की कहानी?
‘मैं लड़ेगा’ ये फिल्म एक छोटे शहर के लड़के की कहानी है जिसका नाम आकाश है। वो अपने बाप के आतंक से परेशान है और उसके गुस्से, शराब की लत और मां की बेरहमी से पिटाई होते देख सहम गया है। ऐसे में ये डरा हुआ बच्चा अपनी मां और छोटे भाई को इस नर्क भरी जिंदगी से निकालने की जिद्द पर अड़ जाता है। मां भी अपने बच्चे को बाप से बचाने के लिए उसका आर्मी स्कूल और हॉस्टल में एडमिशन करवा देती है।
बाकी फिल्मों से क्यों है अलग?
यहीं से कहानी आगे बढ़ती है और ये लड़का बॉक्सिंग कॉम्पिटशन में गोल्ड जीतकर अपनी मां और भाई को अच्छी जिंदगी देने का सपना देखता है। इसके बाद वो ये इस मुश्किल राह को पकड़ अपने सपनों को सच करने निकल पड़ता है। आपको ये फिल्म देखकर ऐसा नहीं लगेगा कि ये कोई नई कहानी है। आपने अक्सर ऐसी इंस्पायरिंग स्टोरीज देखी या सुनी होंगी। लेकिन ये फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से बिल्कुल अलग और हटके है। ये एक बिखरी जिंदगी को सवारने के लिए लड़ाई लड़ने और जीतने की कहानी है।
फिल्म में क्या है खास
इस फिल्म को इस मुकाम पर लेकर आने वाले शख्स आकाश प्रताप सिंह हैं जिन्होंने फिल्म की कहानी से लेकर स्क्रीनप्ले और डायलॉग तक सब कुछ खुद ही लिखा है। वो 12 साल से इस इंडस्ट्री में बिना किसी गॉडफादर के सर्वाइव कर रहे हैं। ऐसे में उनकी कहानी और फिल्म की कहानी भी एक दूसरे से मेल खाती है। गौरव राणा ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया।
इस फिल्म की कहानी आपके अंदर से झझकोर देगी इस फिल्म का हीरो घर और समाज दोनों से एक साथ लड़ रहा है इस तरह की फिल्में बहुत दिनों के बाद आई है जिसमें एक युवक की संघर्ष की कहानी दिखाई गई है।


कुछ दिन पहले आई थी फिल्म हनुमान जो बहुत ही कम बजट और संसाधनों में बनी थी “मैं लड़ेगा” भी कम संसाधनों और बजट में बनी हुई फिल्म है लेकिन फिल्म का निर्देशन और फिल्म में यह कमी नहीं दिखती है कम बजट में भी फिल्म अपने आप में पूरा है कुछ सीन तो इतने अच्छे हैं कि आपको चौंकाते हैं निर्देशक ने फिल्म में बहुत मेहनत की है जो कई सीन्स में दिखाई देता है।
फिल्म में मुख्य भूमिका आकाश प्रताप सिंह ने किया है, जो इस फ़िल्म के राइटर भी हैं. हालांकि वह नए हैं पहली बड़ी फिल्म है इसके बावजूद वे खुद को अच्छा एक्टर साबित कर जाते हैं. चाहे पिता के आतंक में जीता एक टीनएजर हो, चारों तरफ दमन का सामना करता युवक हो हर जगह उनकी इमोशन आपको झझकोर देगी आकाश की मां का रोल करने वाली ज्योति गौबा, पिता का रोल करने वाले अश्वथ भट्ट और गंधर्व दीवान जैसे कलाकारों ने बढ़िया एक्टिंग की है. पंजाबी सिनेमा के बैकग्राउंड से आने वाले गौरव राणा ने पहली हिंदी फीचर डायरेक्ट की है. फिल्म पर उनकी पकड़ दिखाती हैं. फिल्म की ओपनिंग अच्छी है, सेकेंड हाफ में बॉक्सिंग ट्रेनिंग वगैरह पर ज्यादा फोकस करती है. बहुत दिनों के बाद कोई अच्छी कैंपस मूवी आई है. हालांकि फिल्म के डायलॉग्स कुछ जगह हल्के पड़ते हैं. लेकिन फिल्म में मिलिट्री स्कूल वाले सीन्स बहुत अच्छे बन पड़े हैं, फिल्म में बॉक्सिंग वाले सीन भी दर्शकों को रोमांचित करते हैं बहुत दिनों के बाद ऐसी फिल्म आई है जो ‘कयामत से कयामत’ जैसी मूवी की याद दिलाती है.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *