newjport.com

8 अप्रैल को कैलिफ़ोर्निया असेंबली एवं 15 अप्रैल को लंदन पार्लियामेंट में महावीर जयंती समारोह आचार्य लोकेश जी के सानिध्य में आयोजित होगा।

नई दिल्ली, अमेरिका की कैलिफ़ोर्निया असेंबली में 8 अप्रैल 2024 को भगवान महावीर जयंती (जन्म कल्याणक) समारोह का आयोजन अहिंसा विश्व भारती एवं विश्व शान्ति केंद्र के संस्थापक जैन आचार्य लोकेश जी के सान्निध्य में होगा। जिसमे कैलिफ़ोर्निया सीनेट एवं असेंबली के अनेक सदस्य भाग लेंगे। इस अवसर पर अमेरिका के 70 जैन सेंटरों से प्रमुख प्रतिनिधि भाग लेने के लिए पहुँच रहे हैं। 15 अप्रैल को ब्रिटिश पार्लियामेंट में भगवान महावीर जन्म कल्याणक एवं आचार्य लोकेश जी के 64 वें जन्मदिन का आयोजन सनातन भूषण राजराजेश्वर गुरुजी के सानिध्य में आयोजित होगा। समारोह में ब्रिटिश पार्लियमेंट के सदस्य, लंदन के मेयर, प्रख्यात उद्योगपति, शिक्षाविद, सामाजिक, धार्मिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक संस्थाओं के प्रमुख प्रतिनिधि भाग लेंगे।

आचार्य लोकेश 25 मार्च को सिंगापुर, अमेरिका एवं ब्रिटैन की यात्रा पर रवाना होंगे।

भारत से आचार्य लोकेश जी समारोह में भाग लेने के लिए 25 मार्च 2024 को सिंगापुर के लिए प्रस्थान करेंगे जहाँ पर 28 मार्च 2024 को लोकमत मीडिया ग्रुप द्वारा आयोजित ग्लोबल इकनोमिक कॉन्क्लेव को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करेंगे। समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में महाराष्ट्र सरकार के मंत्री श्री सुधीर मुनगंटीवार एवं श्री मंगल प्रभात लोढ़ा, INDIATV समूह के चेयरमैन श्री रजत शर्मा, प्रख्यात समाजसेवी एवं उद्योगपति श्री गौतम सिंघानिया, सुश्री अमरूता फडणवीस, सुश्री दीपाली गोयनका, श्री प्रदीप राठौर, श्री विशाल चोरडिया एवं प्रसिद्ध अभिनेता और कवि श्री शैलेश लोढ़ा भाग लेंगे। वे सिंगापुर से 29 मार्च 2024 को सनफ्रांसिस्को पहुँच कर इंडो अमेरिकन कम्युनिटी फेडरेशन (IACF-USA) द्वारा आयोजित सेमिनार “यूनिटी थ्रू डाइवर्सिटी – ब्रीथिंग लाइफ इन्टु एजुकेशन” को सम्बोधित करेंगे।

जैनाचार्य लोकेशजी ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भगवान महावीर अहिंसा व शांति के अग्रदूत थे उनकी शिक्षाएँ तात्कालिक समय में जितनी उपयोगी थी मौजूदा समय में उससे अधिक प्रासंगिक हैं, उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने से दुनियाँ में शांति व सद्भावना की स्थापना हो सकती है। उन्होंने कहा कि कोविड पंडामिक के बाद पूरी दुनियां में भगवान महावीर के साइंटिफिक दर्शन एवं जैन जीवन शैली के प्रति नया आकर्षण पैदा हुआ है। विश्व जनमानस ने इस बात को स्वीकार किया है की भगवान महावीर द्वारा प्रतिपादित मार्ग स्वस्थ, सुखी एवं आनंदमय जीवन का मूलमंत्र है। इसलिए उनके जन्म जयंती को अमेरिका एवं ब्रिटैन जैसे देशों में भी हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है एवं पश्चिमी देशों के मूल नागरिक भी उसमे भाग ले रहे हैं।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *