newjport.com


अन्य तीन तहसीलों में निगहबानी रही जिले के और आला अफसरानों की
सोनभद्र ।
जनपद की चारों तहसीलों में ‘‘सम्पूर्ण समाधान दिवस ‘‘ तृतीय शनिवार को आयोजित हुआ। जिलामुख्यालय की सदर तहसील राबर्ट्सगंज में सम्पूर्ण समाधान दिवस जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह व पुलिस अधीक्षक डॉ0 यशवीर सिंह की अध्यक्षता आहूत रहा जिसमें फरियादियों की गुहार पर संजीदगी बरतते सरल भाव से सरलभाव से श्रवण कर निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

प्राथमिकता के आधार पर शिकायतकर्ताओं द्वारा प्राथमिकता के आधार पर ‘‘ हर घर जल से नल’’ योजना के तहत गांवों में पाईप लाईन बिछानेके कार्य में खामियां उजागर करने के आलोक में सड़क के किनारे पाईप बिछाने हेतु खोदे गये गढ्ढों में पाईप डालने के बाद मिट्टी को समथल न करने तथा मिट्टी को उबड़-खाबड़ स्थिति में छोड़ दिए जाने से बदहाल मार्ग की दशा दर्शायी गई। इस कारण राह चलने वाले ग्रामीणों को हर समय काफी परेशानियों का सामना करने की स्थिति का हवाला दिया गया।पड़ रहा है। इस गम्भीर मसले पर पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश देने के साथ ही पाईप बिछाने हेतु खोदे गये गढ्ढों को जल्द से भरते हुए समतलीकरण का कार्य पूरा करा लिए जाने की सख्त ताकीद दी ।डीएम ने अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही किये जाने के निर्देश निर्गत किये। जायेगी।

उपस्थित अधिकारयों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण किया जाना अनिवार्य रूप से अपेक्षित है। सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में समय से उपस्थित होते हुए जनमानस के शिकायतों का निस्तारण समय से करना सुनिश्चित करेंगें। जिलाधिकारी ने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने-अपने अधीनस्थों को अवगत करा दें कि किसी प्रकार की योजनाओं को आम जनता को देने में पैसे की मांग किये जान, पत्रावलियों के निस्तारण, जनता की समस्याओं के निस्तारण के दौरान पैसे की मांग करने की शिकायत प्राप्त होती है, तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। ऐसे मामले जो मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना है, दोनों पक्षों के समक्ष वार्ता कर प्रकरण का निष्पक्ष तरीके से निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाय। कार्यालय में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता का फीडबैक लेते हुए शिकायतों का निस्तारण किया जाय, जिससे शिकायतकर्ता को किसी प्रकार की समस्या न हो और उनके प्रकरण का निस्तारण समय से किया जा सके।


सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान ने 153 शिकायतें सुनते हुए मौके पर 19 मामलें निस्तारित किये तथा 04 टीम को क्षेत्र में भेजकर 04 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।
इस प्रकार तहसील दिवस राबर्ट्सगंज में कुल 23 मामले निस्तारित हुए, बाकी 130 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने की कार्यवाही के निर्देश सम्बन्धित को दिये गये हैं।
तहसील ओबरा में मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की समस्याओं को शिद्दत से सुना और निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारयों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप प्राप्त शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण तरीके से निस्तारण शिकायतकर्ता का फीडबैक लेते हुए शिकायतों का निस्तारण किया जाय जिससे शिकायतकर्ता को किसी प्रकार की समस्या न हो और उनके प्रकरण का निस्तारण समय से किया जा सके। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी ओबरा विवेक कुमार सिंह अपर पुलिस अधीक्षक कालू सिंह व तहसीलदार ओबरा सुशील कुमार ने 44 शिकायतें सुनते हुए मौके पर ही 06 मामलें निस्तारित किये और 02 टीम को क्षेत्र में भेजकर 06 प्रकरणों का निस्तारण कराया जबकि शेष 32 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।


तहसील घोरावल में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) सहदेव कुमार मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0), उप जिलाधिकारी घोरावल राजेश सिंह, सी0ओ0 घोरावल व नायब तहसीलदार घोरावल ने 112 शिकायतें सुनते हुए मौके पर ही 08 मामलें निस्तारित किये। तहसील दिवस घोरावल में कुल 08 मामले निस्तारित हुए जबकि 104 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
तहसील दुद्धी में उप जिलाधिकारी सुरेश राय की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ। इस मौके पर उप जिलाधिकारी दुद्धी सुरेश राय, अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, तहसीलदार दुद्धी ज्ञानेन्द्र यादव व सी0ओ0 दुद्धी ने 63 शिकायतें सुनते हुए मौके पर 02 मामलें निस्तारित किये और 01 टीम को क्षेत्र में भेजकर 01 प्रकरण निस्तारित कराया। इस प्रकार तहसील दिवस दुद्धी में कुल 03 मामले निस्तारित हुए, बाकी 60 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *