newjport.com


प्राचीन एतिहासिक झण्डेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र महोत्सव बृहस्पतिवार 03 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक बडी धूमधाम से मनाया जायेगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर समिति के ट्रस्टी रविन्द्र गोयल ने बताया कि तृतीय तिथि दो दिन होने के कारण इस बार एक नवरात्र अधिक है।
गोयल ने बताया कि नवरात्र से तीन चार दिन पहलेसे दिल्ली व आसपास पास के क्षेत्रों से हजारो की संख्या में भक्त अपने मंदिरों के लिये मां की अखंड ज्योति से ज्योति लेने आते हैं, उस ज्योति से वह अपने मंदिरों की नवरात्र ज्योति जलाते हैं और नवरात्र के पश्चात वह ज्योति मंदिर में वापस कर जाते है। उन्होंने बताया कि इन भक्तो के लिये स्नान, विश्राम, भोजन एवं प्रसाद की व्यवस्था मंदिर द्वारा की जाती है।


रविन्द्र गोयल ने बताया कि नवरात्र के अवसर पर साधारणतः लाखों भक्त माँ झण्डेवाली देवी के दर्शन करने आते हैं और अपनी व अपने परिवार के सुख समृदि की कामना करते हैं। इस बार भी मंदिर द्वारा उन की सुविधा व सुचारू दर्शन के सारे प्रबंध किये गये हैं।
उन्होंने बताया कि रानी झांसी मार्ग, देश बंधु गुप्ता मार्ग व फलेटिड फैक्ट्री कॉम्पलेक्स साइड से मंदिर में प्रवेश किया जा सकेगा। भक्त माँ के दर्शन कर के निकासी द्वार से बाहर निकलेंगे जहाँ उन्हे माँ के भंडारे का प्रसाद दिया जायेगा। भक्त बाहर की कोई वस्तु लेकर न आयें।


गोयल ने बताया कि नवरात्र में प्रातः 4-00 बजे व साँय 7-00 बजे दो समय मां की श्रृंगार आरती की जाती है। प्रत्येक दिन विभिन्न गायक मंढलियां मंदिर के परांगण में मां का गुणगान करेंगे। सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण मंदिर द्वारा यू-ट्यूब चैनल, फेसबुक व मंदिर के वेबसाईट पर किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि सुरक्षा के लिये मंदिर परिसर व बाहर 260 सी सी टी वी कैमर लगाये गये हैं और मंदिर में आने वालों पर मंदिर के सुरक्षा कर्मी व पुलिस की टीम कडी निगरानी रखेगी।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *