Newjport

आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो आपके लिए आज का दिन कठिन है! पंजाब, हरियाणा और यूपी से किसान दिल्ली आने लगे हैं! इसकी वजह से दिल्ली से सटी तमाम सीमाओं पर ट्रैफिक जाम लग गया है! दरअसल न्यूनतम समर्थन मूल्य अन्य मांगों को लेकर किसानों का आंदोलन की ये नई किश्त है!

केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच पांच घंटे बैठक

किसानों को मनाने के लिए सोमवार देर रात तक केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच पांच घंटे तक बैठक चली! लेकिन, सरकार किसानों को मनाने में नाकाम रहे! जिसके बाद किसान नेताओं ने आर-पार की जंग का ऐलान करते हुए कह दिया कि, दिल्ली कूच होकर रहेगा! गाजीपुर, सिंघु, संभू, टिकरी समेत सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है! वहीं, पुलिस ने भी साफ कर दिया है कि, किसानों की आड़ में उपद्रवियों ने अगर कानून व्यवस्था में खलल डालने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी!

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चाहते थे कानूनी गारंटी

सरकार ने आंदोलन पर अड़े अन्नदाताओं को समझाने की हर संभव कोशिश की लेकिन 5 घंटे से ज्यादा चली बैठक भी बेनतीजा रही! केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन मुंडा इस बैठक में शामिल थे! लेकिन किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी चाहते थे! इसी पर बात बिगड़ गई! राजधानी के चारों ओर की सीमाएं पूरी तरह से सील कर दी गई हैं! सिंघु बॉर्डर पर भी फ्लाईओवर को पूरी तरह सील कर दिया गया है! सीमेंट के बैरिकेड मशीनों के जरिए लगा दिए गए हैं! और आरएएफ को नेशनल हाईवे पर तैनात कर दिया गया है!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *