Newjport

इजरायल और हमास के बीच युध्द में पहली बार संघर्ष विराम हुआ है.24 नवंबर की सुबह 7 बजे से शुरू हुआ ये संघर्ष विराम अगले 4 दिनों तक जारी रहेगा. हालांकि , दोनो पक्षो ने कहा है कि संघर्ष विराम के बाद युध्द रहेगा.पिछले 7 हफ्तों से चल रहे इस युध्द में 4 दिनों के लिए लड़ाई रोकी गई हैं.इस बीच हमास बंधक बनाए लोगों में से करीब 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा करेगा.वही इजरायल अपने जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करेगा.इसके साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुचांने की छूट दी जाएगी.


रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये संघर्ष-विराम 24 नवंबर की सुबह से शुरू हुआ. ये अगले 4 दिनों तक लागू रहेगा. संघर्ष-विराम के कुछ समय पहले तक भी युध्द जारी रहा हालांकि, दोनों पक्षों का कहना है कि संघर्ष विराम के बाद भी युध्द भी जारी रहेगा. हालांकि इजरायल ने कहा है कि अगर हमास हर दिन 10 बंधकों को छोड़ता रहेगा तो वो 4 दिनों के बाद भी संघर्ष-विराम को बढ़ाने के लिए तैयार है.


कतर और अमेरिका ने दोनों पक्षों के बीच ये समझौता कराने की मध्यस्थता की.कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्कता माजिद अल अंसारी ने बताया ,
अब गाजा में मानवीय सहायता पहुंचान शुरू होगी. साथ ही , हमास शाम 4 बजे बुजुर्ग महिलाओं को रिहा कर देगा. अगले 4 दिनों में करीब 50 बंधकों को छोड़ दिया जाएगा.


इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमला करने के बाद हमास ने करीब 200 लोगों को बंधक बना लिया था. इजरायल की सरकार के अनुसार , इस हमले में करीब 1200 लोगों को मौत हुई थी. वही फिलिस्तीनी स्वास्थय मंत्रालय के अनुसार , इस युध्द में अभी तक 13.300 लोगों की मौत हो चुकी है , वही करीब 23 लाख लोगों को अपना छोड़कर भागना पड़ा है.

इधर इजरायली सुरक्षाबलों ने 24 नवंबर की सुबह फिर दोहराया है कि ये संघर्ष-विराम कुछ दिनों के लिए है.अभी जंग खत्म नही हुई है. IDF ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपने प्रवक्कता अविचाई अद्राई का एक विडियो मैसेज पोस्ट किया. इसमें अद्राई ने कहा,


युध्द अभी खत्म नही हुआ है. ये मानवीय संघर्ष- विराम कुछ समय के लिए है. उत्तरी गाजा युध्द का एक खतरनाक इलाका है. अपनी सुरक्षा के लिए उस तरफ ना जाएं. दक्षिण की तरफ मानवीय इलाकों में ही रहें.

संवादसंग्रहकर्ता : अनुराग त्रिपाठी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *