Newjport

विश्वास नगर, दिल्ली में स्तिथ विश्व जैन संगठन के मुख्य कार्यालय में युवा विंग की विशेष सभा में संगठन की मुख्य कार्यकारिणी और सहयोगी संस्थाओं ने जैन तीर्थो के संरक्षण हेतु अगामी 17 दिसंबर से आरंभ होने वाले देशव्यापी जैन तीर्थ बचाओ धर्म बचाओ आंदोलन में युवाओं का आवाहन किया।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि गुजरात में गिरनार की सबसे ऊंची चोटी उर्जयंत पर 22वे तीर्थंकर नेमिनाथ मोक्षस्थल पर पूजा, दर्शन ना करने देने वर्ष 2004 से अवैध अतिक्रमण होने और पूर्व सांसद महेश गिरि द्वारा 7 अक्टूबर, 28 अक्टूबर को आयोजित सभाओं और 3 नवंबर को जारी वीडियो में जैन समाज को डराने, बदनाम करने और दो समुदायों को झूठे व बेबुनियाद तथ्यों पर आपस में लड़ाने के विरुद्ध संगठन द्वारा 3 नवंबर को प्रेषित याचिका पर कार्यवाही न होने और खंडगिरी उदयगिरि में खारवेल की जैन गुफा, अंजनेरी की जैन गुफा से अवैध अतिक्रमण हटाकर संरक्षित कराने के लिए 17 दिसंबर से शांतिपूर्ण देशव्यापी जन आन्दोलन आरंभ होगा।

संगठन की युवा विंग के महामंत्री सागर जैन (सरधना) ने कहा कि यदुवंशी क्षत्रिय श्री कृष्ण के चचेरे भाई 22वे जैन तीर्थंकर नेमिनाथ मोक्षस्थल गिरनार की पांचवी उर्जयंत टोंक पर जैन समाज महाभारतकाल से पूजा दर्शन करता आया लेकिन प्रशासन और पुरातत्व विभाग की लापरवाही से हाई कोर्ट के 17 फरवरी 2005 के आदेश की अवहेलना कर जैनों के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट किए जाना लोकतन्त्र में अल्पसंख्यक जैन समाज के साथ अन्याय की पराकाष्ठा है।

अखिल भारतीय जैन ज्योतिषाचार्य परिषद के अध्यक्ष रवि जैन ‘गुरु जी’,
अशोक जैन ‘प्रिया एनक्लेव’, ने जैनों के साथ न्याय करने की मांग करते हुए गिरनार जी, खारवेल और अंजनेरी की गुफाओं जैसे प्राचीन तीर्थो पर अवैध अतिक्रमण को हटाने और जन आन्दोलन में सहयोग का आश्वासन दिया।

संयोजक राहुल जैन ने बताया कि संगठन की नोएडा शाखा की मीटिंग में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और आसपास के जैन समाज को अधिक से अधिक संख्या में 17 दिसंबर के जन आंदोलन से जोड़ा जाएगा।

सभा में संगठन के मंत्री मनीष जैन, आरटीआई सेल संयोजक सलेक चंद जैन, सहकोषाध्यक्ष मयंक जैन, प्रचार मंत्री प्रदीप जैन, सम्मानित सदस्य निपुण जैन, अनुज जैन (लक्ष्मी नगर), नीरज जैन (विश्वास नगर) वीरेंद्र जैन (कैथवाड़ा), मनीष जैन व देवेश जैन (भजनपुरा), खरौआ जैन समाज से सनत जैन, गोलालारे जैन समाज से संतोष जैन चाचा, रतनत्रय अभिषेक ग्रुप से विपुल जैन और मेरठ से अतिशय जैन, सरधना से संयम जैन, अभिषेक मोदी और अन्य युवाओं ने तुरंत कार्यवाही की मांग करते हुए समस्त युवाओं से सभी तीर्थो की रक्षा करने का आवाहन किया।

राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी आकाश जैन ने बताया कि संगठन की इंदौर शाखा की विशेष सभा में इंदौर सहित मध्य प्रदेश में अन्य शहरों से समाज को 17 दिसंबर के जन आंदोलन से जोड़ा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *